लेम्बोर्गिनी टेमेरारियो: भारत में लॉन्च हुई सबसे ताकतवर हाइब्रिड सुपरकार

परिचय

लेम्बोर्गिनी ने हाल ही में अपनी नई सुपरकार, लेम्बोर्गिनी टेमेरारियो, को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। यह सुपरकार 30 अप्रैल 2025 को भारत में पेश की गई, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 6 करोड़ रुपये है। टेमेरारियो, लेम्बोर्गिनी की मशहूर हुराकैन की उत्तराधिकारी है, और यह कंपनी की दूसरी हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिफाइड व्हीकल (HPEV) है, जो रेव्यूल्टो के बाद आई है। इस ब्लॉग में हम इस शानदार सुपरकार के डिज़ाइन, इंजन, फीचर्स और परफॉरमेंस के बारे में विस्तार से जानेंगे।

डिज़ाइन और लुक

टेमेरारियो का डिज़ाइन लेम्बोर्गिनी की नई डिज़ाइन भाषा को दर्शाता है, जिसमें आक्रामक और भविष्यवादी लुक है। इसका फ्रंट शार्क-नोज़ डिज़ाइन के साथ आता है, जिसमें हेक्‍सागोनल एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स हैं, जो न केवल देखने में शानदार हैं बल्कि एयरोडायनामिक्स में भी मदद करती हैं। साइड प्रोफाइल में स्कल्प्टेड व्हील आर्चेस और तेज़ लाइनें इसे एक गतिशील लुक देती हैं। पीछे की तरफ, एक बड़ा डिफ्यूज़र और सेंट्रली माउंटेड एग्ज़ॉस्ट इसे और आकर्षक बनाता है। इसका इंजन भी एक्सपोज़्ड है, जो इसे एक ट्रैक-रेडी लुक देता है।

केबिन की बात करें तो, टेमेरारियो का इंटीरियर फाइटर जेट से प्रेरित है। इसमें 12.3 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 8.4 इंच का वर्टिकल इंफोटेनमेंट सिस्टम, और को-ड्राइवर के लिए 9.1 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। सीट्स को “कम्फर्ट सीट्स” के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जो हीटेड और वेंटिलेटेड हैं, साथ ही 18-वे इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट के साथ आती हैं। हुराकैन की तुलना में इसमें 34 मिमी ज़्यादा हेडरूम और 46 मिमी ज़्यादा लेगरूम है, जिससे यह लंबे ड्राइव्स के लिए भी आरामदायक है।

इंजन और परफॉरमेंस

लेम्बोर्गिनी टेमेरारियो में एक नया 4.0-लीटर V8 ट्विन-टर्बो इंजन दिया गया है, जो तीन इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ मिलकर काम करता है। यह प्लग-इन हाइब्रिड सेटअप कुल 920 हॉर्सपावर (CV) की पावर देता है। V8 इंजन अकेले 789 हॉर्सपावर और 730 Nm का टॉर्क पैदा करता है, और यह 10,000 rpm तक रेव कर सकता है, जो इसे प्रोडक्शन कारों में सबसे ज़्यादा रेव करने वाला V8 इंजन बनाता है। तीनों इलेक्ट्रिक मोटर्स मिलकर 295 हॉर्सपावर और जोड़ते हैं, जिससे कुल आउटपुट 907 हॉर्सपावर और 800 Nm टॉर्क तक पहुंच जाता है।

इस सुपरकार की परफॉरमेंस भी लाजवाब है। यह 0 से 100 किमी/घंटे की रफ्तार सिर्फ 2.7 सेकंड में पकड़ लेती है, और इसकी टॉप स्पीड 343 किमी/घंटे है। यह एक 3.8 kWh की बैटरी के साथ आती है, जिसे 7 kW AC चार्जर से 30 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। टेमेरारियो में 13 ड्राइविंग मोड्स हैं, जिनमें सिटी (इलेक्ट्रिक-ओनली), स्ट्राडा, स्पोर्ट, कोrsa, और पहली बार एक ड्रिफ्ट मोड भी शामिल है, जो रियर व्हील्स को पावर भेजकर कंट्रोल्ड ड्रिफ्टिंग की सुविधा देता है।

एयरोडायनामिक्स और टेक्नोलॉजी

टेमेरारियो की एयरोडायनामिक्स को नई ऊंचाइयों पर ले जाया गया है। यह हुराकैन ईवो की तुलना में 118% ज़्यादा एयरोडायनामिकली कुशल है। इसका डिफ्यूज़र 70% बड़ा है, और एक्टिव एयरो एलिमेंट्स हाई-स्पीड स्टेबिलिटी को बढ़ाते हैं। यह कार 300 किमी/घंटे की रफ्तार पर 350 किलोग्राम डाउनफोर्स पैदा कर सकती है। इसके अलावा, लेम्बोर्गिनी विज़न यूनिट (LAVU) सिस्टम के साथ तीन कैमरे दिए गए हैं, जो ट्रैक पर परफॉरमेंस एनालिसिस और रिकॉर्डिंग के लिए हैं।

टेमेरारियो में कनेक्टेड टेक्नोलॉजी भी है, जैसे कि एडाप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन डिपार्चर वॉर्निंग, और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन। इसका ह्यूमन मशीन इंटरफेस (HMI) सिस्टम तीन हाई-रेजोल्यूशन डिस्प्ले के साथ आता है, जो ड्राइविंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाता है।

भारत में कीमत और प्रतिस्पर्धा

भारत में लेम्बोर्गिनी टेमेरारियो की कीमत 6 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। यह कार फेरारी 296 GTB और मैकलेरन आर्टुरा जैसी सुपरकार्स को टक्कर देती है। हालांकि इसकी कीमत ज़्यादा है, लेकिन यह अपनी पावर, टेक्नोलॉजी और स्टाइल के मामले में सबसे अलग है। लेम्बोर्गिनी का Ad Personam प्रोग्राम 400 से ज़्यादा एक्सटीरियर कलर ऑप्शन्स और कस्टमाइज़ेशन की सुविधा देता है, जिससे आप अपनी कार को पूरी तरह से अपने स्टाइल में ढाल सकते हैं।

निष्कर्ष

लेम्बोर्गिनी टेमेरारियो न केवल एक सुपरकार है, बल्कि यह भविष्य की तकनीक और परंपरा का एक शानदार मिश्रण है। इसका हाइब्रिड पावरट्रेन, हाई-रेविंग V8 इंजन, और एडवांस टेक्नोलॉजी इसे हर सुपरकार प्रेमी का सपना बनाती है। अगर आप एक ऐसी कार की तलाश में हैं जो परफॉरमेंस, स्टाइल, और कम्फर्ट का बेजोड़ संतुलन दे, तो टेमेरारियो आपके लिए एकदम सही है।

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